गूगल सर्च करने की टॉप 10 ट्रिक्स ( Top 10 tricks for Google Search )

दोस्तों आपने मेरी पिछली पोस्ट में पढ़ा कि फेसबुक आईडी को फेसबुक पेज में कैसे बदलें और आज मै आपके लिए लेकर आई हूँ एक ऐसी पोस्ट जिससे आपका इंटरनेट चलाना और भी आसान हो जाएगा तो दोस्तों पढ़िए गूगल सर्च के सही परिणाम के लिए हमें क्या करना चाहिए।

आज कल इंटरनेट यूजर को कुछ भी जानकारी चाहिए तो वो आसानी से गूगल पर सर्च कर लेते है। लेकिन कभी कभी हमे उस search की गई जानकारी का एकदम सही परिणाम नहीं मिल पाता मतलब कि उससे सम्बंधित सही जानकारी नहीं मिल पाती और इसका मुख्य कारण होता है हमारा search करने का तरीका। गूगल में search करना बहुत ही कॉमन बात है। लेकिन गूगल के कुछ ऐसे आसान टिप्स एंड ट्रिक्स है जो काफी हद तक आपका काम आसान बना देंगे। हम आपको कुछ ऐसी टिप्स एंड ट्रिक बताने चाहते है गूगल के बारे में जिसे आपने पहले कभी शायद ही ट्राइ की होगी। जैसे की किसी भी वर्ड की डेफिनिशन, गूगल टाइमर, ट्रांसलेट, लोकल search, स्पेसिफिक फ़ाइल को search करना, स्टॉक प्राइस देखना, लोकल वेदर ,फ्लाइट का टाइम जानना आदि।।

गूगल search की टॉप ट्रिक एंड टिप्स।

[1] स्पेसिफिक फॉर्मेट की फ़ाइल search करना:-

क्या आप जानते है की गूगल में आप किसी भी स्पेसिफिक फॉर्मेट की फ़ाइल को बहुत ही आसानी से search कर सकते है। जैसे की PDF फ़ाइल, टेक्स्ट फ़ाइल        ,टेक्स्ट फ़ाइल, वर्ड- एक्सेल या पॉवर पॉइंट की फ़ाइल भी आप सीधे गूगल में search कर सकते है, इसके लिए आपको search करने वाले वर्ड के साथ फ़ाइल टाइप:(फ़ाइल फॉर्मेट) ऐड करना पड़ेगा। फॉर एसम्पले आप को इंडिया की हिस्ट्री के बारे में PDF फ़ाइल search करना चाहते है तो आपको search बार में- भारत का इतिहास फ़ाइल टाइप PDF या history of india file type:PDF  ये लिखना पड़ेगा। अगर आप कोई एक्सेल फ़ाइल search करना चाहते हऐ तो इन्वेंटरी फ़ाइल टाइप: xlx ये टाइप करना पड़ेगा।।

[2] डेफिनिशन:-

किसी भी वर्ड की डेफिनिशन जानने के लिए गूगल search में आपको वर्ड के आगे defination या define टाइप करना होगा, जिससे गूगल आपको sidhe ही उस वर्ड की डेफिनिशन आपको search रिजल्ट में शो करेगा। फॉर एसम्पले आप लव वर्ड के बारे में जानना चाहते है तो आपको search ये टाइप करना पड़ेगा define love या defination of love.

[3] फ्लाइट का स्टेटस जाने:-

अगर आपको किसी भी फ्लाइट का डेट एंड टाइम चेक करना है तो आपको एयरलाइन्स के नाम के बाद उस फ्लाइट का नंबर टाइप करना पड़ेगा। जिससे गूगल आपको उस फ्लाइट की सारी डिटेल्स अपने रिजल्ट में शो करेगा, फॉर एसम्पले-Jet Airways 380

[4] कैलकुलेटर:- 

अगर आप ऑनलाइन कुछ वर्क कर रहे हो और आपको कैलकुलेटर की जरुरत पड जाये तो आप गूगल search इंजन का उपयोग कैलकुलेटर की तरह कर सकते है। इसके लिए आप डायरेक्टली search में कैलकुलेशन टाइप करे जैसे की 15888/4,222*74,13125-2424 तो गूगल search आपको उसकी कैलकुलेशन करके रिजल्ट शो करेगा और इसके अलावा आप search में कैलकुलेटर भी ओपन कर सकते है। जिसके लिए आपको search में केवल कैलकुलेटर टाइप करना पड़ेगा।।

[5] गूगल टाइमर:-

अगर आप गूगल में टाइमर सेट करना चाहते है तो आपको search बॉक्स में टाइमर टाइप करके जो टाइम सेट करना चाहते है वो टाइम डालना पड़ेगा। जैसे की- टाइमर 10 मिनट 

गूगल में आप स्टॉपवॉच भी लगा सकते है, जिसके लिए आपको search बॉक्स में केवल स्टॉपवॉच टाइप करना होगा।

[6] गूगल ट्रांसलेट:-

अगर आप किसी भी वर्ड को किसी भी लैंग्वेज में ट्रांसलेट करना चाहते है तो आप गूगल search में सीधे ट्रांसलेट कर सकते है। इसके लिए अपको search बॉक्स में वो वर्ड टाइप करना पड़ेगा जो आप ट्रांसलेट करना चाहते है और उसके बाद आप जो लैंग्वेज में ट्रांसलेट करना चाहते है वो टाइप करना पड़ेगा।जैसे की - love translate in hindi और आप इसके आलावा आप गूगल ट्रांसलेटर का भी उपयोग कर सकते है।।

[7] स्टॉक मार्किट:-

गूगल पर आप बड़ी ही आसानी से किसी भी स्टॉक मार्किट के स्टॉक की प्राइज ,चार्ट और उससे जुडी साडी इनफार्मेशन पा सकते है। जिसके लिए आपको गूगल सर्च बॉक्स में स्टॉक : टाइप करने के बाद किसी भी स्टॉक का नाम टाइप करना पड़ेगा, जैसे की - stock airtel.

[8] मौसम(weather):-

गूगल पर आप किसी भी स्पेसिफिक प्लेस के मौसम आसानी से पता कर सकते है। जिसके लिए अपजो सर्च बॉक्स में weather टाइप करने के बाद प्लेस का नाम या फिर उसका PIN कोड  टाइप करना पड़ेगा, जैसे की - weather jaipur या फिर weather 334533

[9] वेबसाइट से लिंक पेज:-

अगर आप किसी खास वेबसाइट या ब्लॉग के सभी पेजेज को देखना चाहते हो तो आप गूगल सर्च का उपयोग कर सकते है या फिर आपकी अपनी कोई वेबसाइट है तो आप सर्च में देख सकते है की आपके वेबसाइट के कितने पेज गूगल सर्च इंजन में शो हो रहे है।जिसके लिए आपको सर्च में साईट:टाइप करके वेबसाइट का URL टाइप करना पड़ेगा। जैसे की- site :http://hamarepodhe.com

[10] करेंसी कनवर्टर:-

अगर आप अपनी करेंसी को दूसरे कंट्री के करेंसी रेट में कन्वर्ट करना चाहते है तो गूगल सर्च में करेंसी टाइप करे। इसकी मदद से आप किसी भी देश के करेंसी रेट को दूसरे देश की करेंसी रेट में बदल सकते है।

Note:- दोस्तों उम्मीद करती हूँ की आपको गूगल सर्च की टॉप 10 ट्रिक्स के बारे में नयी जानकारी मिली होगी और आप चाहते हैं कि अपको इसी तरह की नयी जानकारी मिलती रहे तो आप जरूर इसे शेयर और रोज हमारा ब्लॉग विजिट करे। दोस्तों आपको इस पोस्ट के रिलेटेड कोई भी question हो तो आप नीचे कमेंट करना न भूले।


Previous
Next Post »

यदि आपको हमारी ये वेबसाइट पसंद आ रही है तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं ConversionConversion EmoticonEmoticon